हरियाणा चुनाव रिजल्ट से पहले कांग्रेस खेमे में हलचल; एग्जिट पोल में सरकार बन रही, CM पद पर हुड्डा का दावा, बोले- न मैं टायर्ड-न रिटार्यड

Haryana Assembly Election Result 2024 Congress Bhupinder S Hooda CM Post

Haryana Assembly Election Result 2024 Congress Bhupinder Hooda CM Post

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को वोटिंग सम्पन्न हो गई। इस बार पूरे हरियाणा में कुल 67.90% वोटिंग दर्ज की गई। अब चुनाव रिजल्ट का सभी को बेसब्री से इंतजार है। खासतौर से नेताओं की धड़कने बढ़ी हुईं हैं। कल 8 अक्टूबर को रिजल्ट जारी होगा. वहीं चुनाव रिजल्ट से पहले तमाम एग्जिट पोल में इस बार हरियाणा के अंदर कांग्रेस की सरकार आ रही है। लोगों ने बीजेपी को नकार दिया है.

हालांकि, एग्जिट पोल की तस्वीर फाइनल चुनाव रिजल्ट से कितनी अलग होती है। ये देखने वाली बात होगी। लेकिन एग्जिट पोल में सरकार बनते देख कांग्रेस खेमे में हलचल बढ़ गई है और अभी से ही दिल्ली तक सीएम पद लेकर लॉबिंग शुरू हो गई है। इस बीच पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने सीएम पद को लेकर इशारे में अपना दावा कर दिया है। हुड्डा पहले से ही सीएम पद को लेकर अपनी दावेदारी करते आए हैं।

तीसरी बार हरियाणा के सीएम बनेंगे हुड्डा?

भूपेंद्र हुड्डा भले ही सीएम पद को लेकर अपने दावे को स्पष्ट न कर रहे हों लेकिन वह दबे शब्दों में सब कुछ बयां कर जा रहे हैं। आज जब प्रेस वार्ता के दौरान हुड्डा से सीएम पद को लेकर सवाल किया गया तो इस पर उनका कहना था कि, सीएम के चेहरे के लिए विधायकों की राय ली जाएगी और फिर पार्टी हाईकमान अंतिम फैसला करेगा। इस बीच जब हुड्डा के सीएम बनने पर सवाल हुआ तो उन्होंने कहा कि, मैं अब भी कह रहा हूं न मैं टायर्ड हूं और न रिटार्यड।

हरियाणा में कोई नौजवान CM बनेगा?

जब हुड्डा से सवाल हुआ कि, क्या इस बार हरियाणा में कोई नौजवान CM बनेगा? कांग्रेस युवा चेहरे को सीएम बनाना चाहती है। इस पर हुड्डा ने कहा कि, मैं कैसा लगता हूं? मैं नौजवान नहीं हूं? बता दें कि, भूपेंद्र हुड्डा 2005 से 2014 तक 2 बार लगातार हरियाणा के सीएम रहे हैं। अगर इस बार कांग्रेस की सरकार आने पर वह सीएम बनते हैं तो वह तीसरी बार हरियाणा के सीएम होंगे।

कांग्रेस का सभी सीटों पर अच्छा प्रदर्शन

पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि, हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा है। लोगों ने यह साफ तौर पर संकेत दिया है कि हमारी सरकार बनने जा रही है। हुड्डा ने कहा कि, लोगों ने 2005 से 2014 तक कांग्रेस पार्टी की सफलता और 2014 से 2024 तक भाजपा की विफलताओं की तुलना की है। हुड्डा ने कहा कि, मैं लोगों को धन्यवाद देता हूं कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ और मैं उन्हें इस बात के लिए बधाई देता हूं कि कोई अप्रिय घटना नहीं घटी।

2019 में किसी भी पार्टी को नहीं मिला था बहुमत

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ था। हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में बहुमत के लिए किसी पार्टी को अकेले दम पर 46 सीटों की जरूरत होती है। लेकिन रिजल्ट के बाद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने 40 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 31 सीटें, जेजेपी ने 10 और अन्य ने 9 सीटें हासिल की थी। जिसके बाद बीजेपी और जेजेपी ने आपस में गठबंधन किया और राज्य में सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में गठबंधित सरकार चलाई। इस दौरान जेजेपी प्रधान महासचिव दुष्यंत चौटाला हरियाणा के डिप्टी सीएम रहे।

लेकिन यह गठबंधित सरकार इस साल लोकसभा चुनाव से पहले बिखर गई। 12 मार्च को बीजेपी ने जेजेपी से गठबंधन तोड़ लिया और इसके साथ ही मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद उसी दिन नायब सिंह सैनी ने सरकार बनाने के लिए तय विधायकों की संख्या के हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। फिलहाल, इस बार यह देखना होगा कि, हरियाणा की जनता किस पार्टी को सत्ता में बैठाती है।

लोकसभा चुनाव में BJP को लगा था झटका

ज्ञात रहे कि, इसी साल लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लग चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतीं थीं तो वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 5 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। हरियाणा की 5 ये सीटें कांग्रेस के खाते में गईं। जिसे 2019 में एक भी लोकसभा सीट नहीं मिली थी। लोकसभा चुनाव के इस रिजल्ट को देखते हुए यह माना जाने लगा था कि, हरियाणा में कांग्रेस का ग्राफ बढ़ना शुरू हो गया है और बीजेपी की नैया गोते खाने लगी है।